October 7, 2022

भक्तों के लिए खुले केदारनाथ धाम के कपाट; बाबा के जयकारों से गूंजी केदारपुरी

Read Time:2 Minute, 47 Second

देहरादून, शुक्रवार की सुबह 6 बजकर 25 मिनट पर बारह ज्योतिर्लिंगों में शामिल भगवान केदारनाथ धाम के कपाट भक्तो के लिए खोल दिए गए। इस मौके पर मुख्‍यमंत्री पुष्‍कर सिंह धामी मौजूद रहे। मंदिर के कपाट खुलने पर सबसे पहली पूजा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम से करवाई गयी। मंंदिर की दस क्विंटल फूलों के साथ ही लाइटिंग से भव्य सजावट की गई है। पहले दिन दर्शनों के लिए 15 हजार से अधिक यात्री केदारनाथ धाम व यात्रा पड़ावों पर पहुंच चुके हैं।

आज पूरे विधि विधान से शुक्रवार की सुबह 6 बजकर 25 मिनट बाबा केदारनाथ के कपाट खोल दिए गए। सुबह से धाम के कपाट खोलने की प्रक्रिया शुरू हुई। इस दौरान पूजा-अर्चना की गई। धाम में मौजूद हजारों भक्‍त केदार बाबा के दर्शनों के लिए उत्‍सुक दिखाई दिए।केदारनाथ यात्रा शुरू होने के एक दिन पहले ही मुख्य पड़ाव स्थलों पर यात्रियों की भारी भीड़ उमड़ी हुई है। केदारनाथ धाम में भी यात्री बड़ी संख्या में बाबा के दर्शनों को पहुंच गए हैं। गौरीकुंड,सोनप्रयाग व केदारनाथ में देश-विदेश के लगभग 15 हजार यात्री पहुंच चुके हैं। केदारनाथ यात्रा को लेकर भोले के भक्तों में भारी उत्साह है। इस दौरान मंदिर की दस क्विंटल फूलों के साथ भव्य सजावट की गई है। इससे पूर्व, मराठा रेजीमेंट के बैंड की मधुर लहरियों के बीच बाबा केदार की पंचमुखी उत्सव डोली भी गुरुवार को दोपहर बाद केदारपुरी पहुंची।

पांच जून तक केदारनाथ हेली सेवा की सभी टिकट बुक

कपाट खुलने के साथ ही केदारनाथ धाम के लिए आज से हेली सेवा भी शुरू हो जाएगी। विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) की टीम ने सभी हेलीपैड का निरीक्षण कर हेली कंपनियों को उड़ान की अनुमति दे दी है। वहीं, पांच जून तक के लिए सभी हेली टिकटों की बुकिंग हो चुकी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close

Crime