February 7, 2023

सर्द मौसम में रखें अपने स्वास्थ्य का विशेष ख्याल; बीमारियों से बचने के लिये करें ये खास उपाय…..

Read Time:2 Minute, 53 Second

उत्तराखंड: सर्दियों में मौसम सुहाना होते ही अधिकांश लोग इसका का लुत्फ लेने के लिए निकल पड़ते हैं। लेकिन इस दौरान वे अपना ख्याल नही रख पाते, जिसकी वजह से उनका स्वास्थ्य खराब ही जाता है।
सर्दिया सुहाने मौसम के साथ बीमारियां भी लेकर आता है। मौसम में बदलाव के चलते इम्युनिटी कमजोर हो जाती है। जिससे जुकाम, खांसी, बुखार, मांसपेशियों में दर्द की समस्या बढ़ जाती है। ऐसे में जरूरी है कि बीमार होने से बचने के लिए खानपान को लेकर सतर्कता बरती जाए। इस मौसम में प्रोटीन के लिए दूध, दही, पनीर, दाल, सोयाबीन के अलावा त्वचा को शुष्क होने व डिहाइड्रेशन से बचने के लिए सूप और अदरक, दालचीनी व तुलसी की चाय का सेवन लाभदायक है। अपनी डाइट में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और विटामिन से भरपूर खाद्य पदार्थों को शामिल करें। अधिकांश ड्राई फ्रूट गर्म तासीर के होते हैं। उनका सेवन सर्दी में फायदेमंद होता है। हरी पत्तेदार और मौसमी सब्जियों को डाइट में जरूर शामिल करें। नानवेज शरीर को गर्म रखता है। शाकाहार पसंद व्यक्तियों के लिए पनीर, दूध और हल्दी का सेवन फायदेमंद है। स्प्राउट गर्मी का एहसास देने के साथ शरीर को संक्रमण से बचाते हैं।
चुकंदर एंटी आक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं, जो इंफेक्शन से बचाने के साथ रक्त बढ़ाने में मदद करता है। बाजरा में पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम, फाइबर व विटामिन पाए जाते हैं। यह पाचन तंत्र को मजबूत करता है। हड्डियों को मजबूत करने के लिए गोंद के लड्डू का सेवन करें। खजूर का सेवन करें और विटामिन डी के लिए धूप में जरूर बैठें।
बदलते मौसम या किसी संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने से कम प्रतिरक्षा वाले बच्चों पर सीधा असर पड़ सकता है। इसलिए अपनी खानपान संबंधी आदतों का खास ख्‍याल रखना चाहिए। इस मौसम में नाक बंद, छींकना, सिरदर्द, शरीर में दर्द, खांसी आदि सामान्य सर्दी और फ्लू के कुछ सबसे आम लक्षण हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close

Crime