February 7, 2023

नए साल से प्रदेश में जमीन के सर्किल रेट बढ़ाने की तैयारी; इतने प्रतिशत हो सकती है वृद्धि…..

Read Time:2 Minute, 23 Second

उत्तराखंड: प्रदेश में नए साल के साथ जमीनों के सर्किल रेट बढ़ जाएंगे। पूरे प्रदेश में यह वृद्धि औसतन 10 से 15 प्रतिशत तक हो सकती है। जब की राष्ट्रीय और राज्य के राजमार्गों के निकट के क्षेत्रों में सर्किल रेट में 20 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि की तैयारी है।
मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार,कोरोनाकाल के चलते बीते दो वर्षों में जमीनों के सर्किल रेट नही बढ़ हैं। 14 जनवरी, 2020 को इसमें वृद्धि की गई थी। इसके बाद अभी तक सर्किल रेट नहीं बढ़ाये गए थे। अब सरकार ने राजस्व बढ़ाने के लिए यह कवायद शुरू की है। बीते कुछ महीनों से सभी 13 जिलों में सर्किल रेट में परिवर्तन की संभावनाओं और ऐसे क्षेत्रों का चिह्नीकरण किया गया। जिलों से ये प्रस्ताव शासन को मिल चुकी है। अब केंद्रीय मूल्यांकन समिति के स्तर पर इसे लेकर मंथन चल रहा है।
सर्किल रेट के निर्धारण में इस बार विसंगतियों को भी दूर किया जाएगा। जीपीएस (ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम) की सहायता से किए गए सर्वे यह सामने आया कि प्रदेश में राष्ट्रीय और राज्य के राजमार्गों के निकटस्थ क्षेत्रों में सर्किल रेट निर्धारण में भारी अंतर रहा है। इनमे भी सर्किल रेट तैयार किये जा सकते है।
वित्त सचिव दिलीप जावलकर का कहना है कि जिलों से प्राप्त प्रस्तावों की समीक्षा केंद्रीय समिति के स्तर पर की जा रही है। अगले सप्ताह सर्किल रेट के प्रस्ताव को अंतिम रूप देने के बाद इसे मंत्रिमंडल की बैठक में रखा जाएगा। मंत्रिमंडल से स्वीकृति मिलने के बाद इसे प्रदेश में आगामी एक जनवरी से लागू किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close

Crime