यात्रा मार्गों पर रखें जायेंगे पोर्टेबल ऑक्सीजन सिलिंडर; मेडिकल हिस्ट्री के लिए बनेगी डिजिटल हेल्थ आईडी

Read Time:3 Minute, 30 Second

देहरादून, उत्तराखंड में चारधाम यात्रा के अंतर्गत पैदल यात्रा मार्गों पर यात्रियों की सुविधा के लिए पोर्टेबल ऑक्सीजन सिलिंडर उपलब्ध रहेगें।  वही मरीजों की मेडिकल हिस्ट्री का रिकार्ड रखने के लिए प्रत्येक व्यक्ति की डिजिटल हेल्थ आईडी बनाई जाएगी। स्वास्थ्य मंत्री डा. धन सिंह रावत ने राज्य स्वास्थ्य प्राधिकरण के सभागार में स्वास्थ्य विभाग की बैठक में यह बात कही।
प्रदेश में चारधाम यात्रा में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ को देखते हुए सरकार व्यवस्था को दुरुस्त करने में जुटी है। चारधाम यात्रा मार्ग पर स्वास्थ्य सेवाओं के साथ ही यात्री सुविधाओं को भी बढ़ाया जा रहा है। जिसके तहत बैठक में यह निर्णय लिया गया है। जितने भी पैदल यात्रा मार्ग है उन सभी पर पोर्टेबल ऑक्सीजन सिलिंडर रखें जायेंगे। जिससे की मरीजों को यात्रा मार्गों पर ऑक्सीजन की कमी महसूस होने पर उन्हें तुरंत सुविधा उपलब्ध कराई जा सकें। मीडिया सेंटर में कैबिनेट की बैठक में हुए निर्णयों के बारे में जानकारी देते हुए मुख्य सचिव डा. एसएस संधु ने कहा कि पैदल यात्रा मार्गों पर स्वास्थ्य सेवाओं को लगातार मजबूत किया जा रहा है। यहां वरिष्ठ चिकित्सक भेजे जा रहे हैं। मुख्य सचिव ने कहा कि इस बार यात्रा मार्ग पर अधिक चिकित्सा सुविधा मुहैया कराई गई है। वरिष्ठ अधिकारियों को लगातार निरीक्षण के लिए भेजा जा रहा है। आइटीबीपी और एसडीआरएफ के जवान भी तैनात किए गए हैं। इनके सहयोग से अस्वस्थ यात्रियों को निकटतम स्वास्थ्य केंद्रों तक ले जाया जा रहा है, जहां उन्हें समुचित उपचार दिया जा रहा है। आइटीबीपी, एसडीआरएफ और एनडीआरएफ का सहयोग भी यात्रा को नियंत्रित करने के लिए लिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि कोरोना के बाद चारधाम यात्रा दो साल बाद शुरू हुई है। इसे लेकर श्रद्धालुओं में उत्साह है। कपाट खुलने वाले दिन ही तीर्थ यात्रियों की काफी भीड़ भी मौजूद रही। अब यात्रा को नियंत्रित कर लिया गया है। हर धाम में क्षमता के हिसाब से श्रद्धालुओं की संख्या तय की गई है। साथ ही आनलाइन व आफलाइन पंजीकरण किए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि उनकी चमोली, रुद्रप्रयाग और उत्तरकाशी के जिलाधिकारियों से प्रतिदिन वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये व्यवस्था का जायजा लिया जा रहा है।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Previous post 22 मई को आरंभ होगी पांचवें धाम श्री हेमकुंड साहिब की यात्रा; 19 को रवाना होगा पहला जत्था
Next post धामों में वीआईपी दर्शन की व्यवस्था समाप्त कर नियमों को कड़ाई से पालन करने के आदेश ; जानिए कैसी रहेंगी व्यवस्था
Close

Crime