यात्रा से पूर्व पंजीकरण अवश्य कराये; सीमित हुई धाम में प्रतिदिन पहुचने वाले श्रद्धालुओं की संख्या

देहरादून, 22 मई को श्री हेमकुंड साहिब के कपाट श्रद्धालुओ खोले जाएंगे। जिसको लेकर श्री हेमकुंड साहिब मैनेजमेंट ट्रस्ट की ओर से तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। इस बार ट्रस्ट की ओर से धाम में सुविधाओं को देखते हुए श्रद्धालुओं की संख्या सीमित रखी है। प्रतिदिन केवल पांच हजार लोग ही हेमकुंड साहिब में मत्था टेक सकेंगे।
गुरुद्वारा श्री हेमकुंड साहिब मैनेजमेंट ट्रस्ट के उपाध्यक्ष नरेंद्रजीत बिंद्रा ने कहा कि चारधाम यात्रा की तरह इस साल हेमकुंड साहिब में भारी मात्रा में सिक्ख श्रद्धालुओं की आने की संभावना है। यहां आए सिक्ख श्रद्धालुओं को यात्रा में आने पर कोई अव्यवस्था ना हो, इसको लेकर सरकार के साथ विचार विमर्श किया। जिसके बाद प्रतिदिन पांच हजार सिक्ख श्रद्धालुओं को ही प्रवेश की अनुमति का फैसला लिया गया।

इस वेबसाइड में कराए पंजीकरण

श्री हेमकुंड साहिब की यत्रकरने से पूर्व श्रद्धालुओं को उत्तराखंड पर्यटन विभाग की इस बेबसाइट https://registrationandtouristcare.uk.gov.in पर पंजीकरण कराना अनिवार्य होगा। जिससे कि हेमकुंड साहिब की यात्रा सुगम, सुरक्षित व व्यवस्थित ढंग से चले। श्रद्धालु मोबाइल एप Tourist Care Uttarakhand पर भी पंजीकरण करा सकते हैं। इसके अलावा जो श्रद्धालु किसी कारणवश आनलाइन पंजीकरण करने में असमर्थ हैं, वे लक्ष्मण झूला मार्ग ऋषिकेश स्थित गुरुद्वारा श्री हेमकुंड साहिब में स्थापित केंद्र पहुंचकर पंजीकरण का सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close

Crime