International Day of Yoga: बर्फ से ढकी ऊंची पहाड़ियों पर हिमवीरों ने किया योग,केदारघाटी से लेकर गंगा तट मनाया योग उत्सव

हरिद्वार, उत्तराखंड में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर केदारघाटी से हरिद्वार के गंगा तट तक योग उत्सव मनाया गया। कोरोना के दो साल बाद योग नगरी में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस बड़े स्तर पर पूरे प्रदेश से मनाया जा रहा है। हजारों लोग सुबह गंगा के किनारे निरोगी रहने के लिए योग की अलग-अलग क्रियाएं करने पहुंचे। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की मौजूदगी में परमार्थ निकेतन के अध्यक्ष स्वामी चिदानंद सरस्वती के सानिध्य में हजारों लोगों ने योग किया। वहीं अलग-अलग जगहों पर मंत्री विधायकों ने भी योग किया। तपोवन स्थित समर्पणानंद आश्रम में देश विदेश के योग साधकों ने योग किया।

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर भारत चीन सीमा के अग्रिम चौकियों के साथ-साथ निचली चौकियों पर भी योग किया गया।14000 से अधिक ऊंचाई वाले इलाके जहां तापमान 12 महीने – 20 – 25 तक रहता है, वहां कड़ाके की ठंड में हर दिन योग करना बहुत ही कठिन होता है लेकिन भारत तिब्बत सीमा पुलिस बल के यह हिमवीर हर दिन यहां योग करते हैं।

केदारनाथ धाम में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का दीप प्रज्ज्वलित कर केंद्रीय राज्य मंत्री पशुपालन, मत्स्य एवं डेयरी डा. संजीव कुमार वालियान ने शुभारंभ किया। वहीं हल्द्वानी , हल्दुचौड़ स्थित आईटीबीपी की 34 वीं बटालियन में विश्व योगा दिवस के अवसर पर आईटीबीपी के अधिकारियों, जवानों और परिवार के सदस्यों ने योग किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close

Crime