fierce fire in uttarakhand forest] army engaged in extinguishing

उत्तराखंड में दावानल; हजारों हेक्टयर जंगल आग की चपेट में, आर्मी जवान बुझाने में जुटे

देहरादून.

उत्तराखंड के अधिकतर जिलों में जंगल (fierce fire in uttarakhand forest) की आग से हाहाकार मचा हुआ है। खास कर पर्वतीय इलाकों में लगी आग विकराल हो गई है। जिसकी वजह से वन विभाग की मुश्किलें बढ़ती जा रही हैं। आग की वजह से कई हक्टेयर वन क्षे़त्र को नुकसान पहुंचा है। इसी के मद्देनजर कर्मचारियों और ग्रामीणों के साथ सेना भी जंगल में आग को बुझाने में जुट गई है।

आग की वजह से कई ग्रामीण क्षेत्रों में आवाजाही भी बाधित हो रही है। विकारल होती इस आग के चलते वन संपदा के साथ जंगली जानवर का भी नुकसान हो रहा है। प्रदेश में कुछ जगह भी है जो पिछले कुछ दिनों से लगातार आग की चपेट में हैं। आग के चलते आस-पास के क्षेत्रों में धुंध छाई है, और क्षेत्रवासियों को उमस का सामना करना पड़ रहा है।

सुत्रों के अनुसार कुछ दिन पूर्व चमोली जिले के कर्णप्रयाग क्षेत्र में जंगल की आग रात के वक्त कालेज तक पहुंच गई। जिसके वजह से तीन कक्ष और उनमें रखा फर्नीचर जलकर राख हो गए। अगले दिन सुबह शिक्षकों, छात्रों व ग्रामीणों ने विद्यालय में लगी आग पर झाड़ियों व पेड़ की टहनियों से काबू पाया। जिसके चलते अन्य कक्षों को आग से बचाया गया। (fierce fire in uttarakhand forest)

यह भी पढ़ें…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close

Crime