मौसम का बदला मिजाज; पर्वतीय क्षेत्रों में हुए बर्फबारी से तापमान में आई गिरावट

देहरादून; उत्तराखंड में सोमवार दोपहर बाद मौसम का मिजाज बदलने से मैदान से लेकर पर्वतीय इलाकों के लोगों को गर्मी से कुछ निजात मिली। वहीं बद्ररीनाथ सहित कुछ ऊँचाई वाले पर्वतीय इलाकों में बारिश के साथ बर्फबारी भी हुई। वही मैदानी इलाकों में हुई बारिश से लोगों को तपती गर्मी से बड़ी राहत मिली है।
बद्रीनाथ धाम झमाझम बारिश के बाद नर – नारायण सहित नीलकंठ पर्वत श्रृंखलाओं पर हिमपात हुआ। बर्फबारी के बाद पारा गिरने से लोगों को ठंड का ऐहसास हो रहा है। जबकि, केदारनाथ, यमुनोत्री और गंगोत्री में बारिश से कड़ाके की सर्दी शुरू हो गई। उत्तरकाशी, टिहरी, पौड़ी, चमोली, बागेश्वर, पिथौरागढ़ जिलों में भी कई स्थानों पर बारिश हुई। मसूरी में भी दोपहर बाद बारिश से मौसम सुहावना हो गया। हरिद्वार, रुड़की, ऋषिकेश में भी बारिश से लोगों को राहत मिली। बारिश के बीच गंगोत्री व यमुनोत्री धाम की यात्रा निर्बाध रूप से जारी रही। तीर्थयात्री भी बारिश के मौसम का लुत्फ उठाते दिखे।
केदारनाथ धाम में मौसम यात्रियों के लिए परेशानी का सबब बन रहा है। बार-बार हो रही बारिश ने तापमान गिरा दिया है। इससे यात्रियों को बारिश और ठंड के बीच परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। सोमवार को शाम 4 बजे से केदारनाथ धाम में झमाझम बारिश के साथ ओलावृष्टि हुई। बदले मौसम के चलते यहां दर्शनों को पहुंचे यात्रियों को मुश्किलें उठानी पड़ी। हालांकि यात्रियों को दर्शन कराने के लिए पुलिस, आईटीबीपी और बीकेटीसी की टीमें तैनात रहीं। करीब एक घंटे तक हुई बारिश से तापमान में गिरावट आ गई। इधर, प्रशासन ने तीर्थयात्रियों से आग्रह किया है कि मौसम को देखते हुए वह पूरी तैयारी के साथ केदारनाथ यात्रा पर आएं। गरम कपड़े और बरसाती साथ में अवश्य लाएं, जिससे बारिश के दौरान दिक्कतों से बचा जा सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close

Crime